राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान

राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण प्रतिष्ठान (एनपीटीआई) की स्थापना, भारत में विद्युत क्षेत्र में कार्यरत कार्मिकों के मानव संसाधन विकास के लिए भारत सरकार द्वारा एक राष्ट्रीय शीर्ष निtकाय के रूप में की गई है। एनपीटीआई पांच (5) दशकों से भी अधिक समय से अपनी समर्पित सेवा प्रदान कर रहा है। एनपीटीआई का मुख्यालय एनपीटीआई कॉम्प्लेक्स, सेक्टर-33, फरीदाबाद (हरियाणा) में स्थित है।
 
एनपीटीआई, देश के विभिन्न विद्युत क्षेत्रों में अपने ग्यारह (11) संस्थानों के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर  संचालित है, जिनका विवरण निम्न प्रकार से है:
 
उत्तरी क्षेत्र
 
एनपीटीआई कॉरपोरेट कार्यालय, फरीदाबाद
एनपीटीआई (उत्तरी क्षेत्र), बदरपुर, नई दिल्ली 
एनपीटीआई (हाइड्रो पावर ट्रेनिंग सेंटर), नंगल
 
दक्षिणी क्षेत्र
 
एनपीटीआई (पावर सिस्टम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट), बेंगलुरू
एनपीटीआई (हॉट लाइन ट्रेनिंग सेंटर), बेंगलुरू
एनपीटीआई (दक्षिणी क्षेत्र), नेवेली
एनपीटीआई, अलपुझा (केरल)
 
पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र
 
एनपीटीआई (पूर्वी क्षेत्र), दुर्गापुर
एनपीटीआई (उत्तर-पूर्वी क्षेत्र), गुवाहाटी
 
पश्चिमी क्षेत्र
 
एनपीटीआई (पश्चिमी क्षेत्र), नागपुर 
एनपीटीआई, शिवपुरी
 
जनशक्ति प्रशिक्षण एवं शैक्षणिक कार्यक्रम
 
उद्योग से जुड़े कार्यक्रम
 
एनपीटीआई, विद्युत क्षेत्र से संबंधित थर्मल, हाइड्रो, नवीकरणीय-ऊर्जा, पारेषण एवं वितरण, प्रबंधन, नियामक संबंधी मामलों आदि के क्षेत्रों में विभिन्न तकनीकी एवं प्रबंधकीय विषयों पर इंजीनियरों एवं सुपरवाइजरों के लिए अनेक दीर्घकालिक, मध्यावधि तथा अल्पावधि प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। इसके साथ-साथ यह विभिन्न विद्युत यूटिलिटीज के लिए विशिष्टीकृत प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता है। इसके अतिरिक्त यह विद्युत क्षेत्र में नवीनतम विकास पर पूरे वर्ष कार्यशालाएं और संगोष्ठियां भी आयोजित करता है।
 
एनपीटीआई द्वारा आयोजित विद्युत उद्योग से जुड़े कुछ कार्यक्रम इस प्रकार हैं:
 
  • एमबीए (पावर मैनेजमेंट एंड सस्टेनेबिलिटी/डेटा साइंस एंड डेटा एनालिटिक्स/साइबर सुरक्षा एवं क्लाउड में विशेषज्ञता के साथ)
  • पावर प्लांट इंजीनियरिंग में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • नवीकरणीय ऊर्जा और ग्रिड इंटरफेस प्रौद्योगिकी में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकी में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • विद्युत प्रणाली प्रचालन में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • उप-पारेषण एवं वितरण प्रणाली में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • जल विद्युत संयंत्र इंजीनियरिंग में नौ महीने का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • इंजीनियरों के लिए पारेषण एवं वितरण प्रणाली में छह महीने का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • पावर प्लांट इंजीनियरिंग में एक वर्षीय पोस्ट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
  • जल विद्युत संयंत्र इंजीनियरिंग में छह महीने का पोस्ट डिप्लोमा पाठ्यक्रम
 
विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत सभी सीपीएसई/स्वायत्त निकायों में भर्ती किए गए सभी नए कार्मिकों के लिए अनिवार्य फाउंडेशन कार्यक्रम।
विद्युत मंत्रालय ने विद्युत क्षेत्र का 360 डिग्री सिंहावलोकन करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों/संगठनों/स्वायत्त निकायों में भर्ती किए गए सभी नए कार्मिकों तथा विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सभी संगठनों में कार्यरत एक ही बैच के सभी सहकर्मियों में परस्पर सौहार्द विकसित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण प्रतिष्ठान (एनपीटीआई) में उनके लिए तीन सप्ताह के सामान्य फाउंडेशन कार्यक्रम में भाग लेना अनिवार्य किया है।
 
रीवैम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सैक्टर स्कीम (आरडीएसएस)
एनपीटीआई को आरडीएसएस के भाग-बी के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण तथा अन्य सक्षम और सहायक गतिविधियों के लिए अधिकृत किया गया है। एनपीटीआई ने इस योजना के अंतर्गत पांच जॉब रोल डिजाइनकिए हैं, और डिस्कॉम इंजीनियरों को जॉब रोल 1, यानी एएमआई का परिचय और एटी एंड सी हानियों को कम करने में एएमआई की भूमिका और एएमआई सिस्टम डिजाइन तथा कार्यक्रम प्रबंधन पर जॉब रोल-2 पर भी प्रशिक्षित किया है।
 
कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांटों में बायोमास के उपयोग पर एक राष्ट्रीय मिशन
इस मिशन के अंतर्गत एनपीटीआई किसानों, पेलेट निर्माताओं और थर्मल पावर प्लांट पेशेवरों के लिए जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है।
 
साइबर सुरक्षा पर प्रशिक्षण और प्रमाणन पाठ्यक्रम
विद्युत क्षेत्र में साइबर सुरक्षा पर सीईए के दिशा-निर्देशों के अनुसार, एनपीटीआई को साइबर सुरक्षा पर विद्युत क्षेत्र के पेशेवरों के प्रशिक्षण और प्रमाणन का अधिदेश दिया गया है। एनपीटीआई ने 1000 से अधिक विद्युत पेशेवरों के लिए बुनियादी स्तर के प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम आयोजित किए हैं। वर्ष के दौरान उच्च और उन्नत स्तर के प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम भी आयोजित करने की योजना है।
 
ऑन-जॉब प्रशिक्षण
 
ऑन-जॉब प्रशिक्षण औपचारिक प्रशिक्षण का एक अनिवार्य पूरक है, जो प्रशिक्षुओं को वास्तविक कार्य की स्थितियों से रूबरू करने के माध्यम से उनकी कार्य-प्रणाली की जानकारी प्रदान करता है।  एनपीटीआई अपने ग्राहकों की मांग एवं उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप ऑन-जॉब प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।
 
ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम
 
एनपीटीआई, विभिन्न विषयों जैसे स्मार्ट ग्रिड एव स्मार्ट मीटरिंग, एसपीवी, साइबर सुरक्षा आदि पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।
 
केंद्रीय विद्युत इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए संवर्ग प्रशिक्षण संस्थान
 
एनपीटीआई केंद्रीय विद्युत इंजीनियरिंग सेवाओं के इंजीनियरों/अधिकारियों के लिए एक शीर्ष संवर्ग प्रशिक्षण संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है।  एनपीटीआई ने सीईए के सहायक निदेशकों के कई बैचों के लिए 26 सप्ताह के बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं।
 
नियामकों के फोरम के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
 
राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण प्रतिष्ठान, फरीदाबाद विभिन्न राज्यों के विनियामक आयोगों, उपभोक्ता शिकायत निवारण मंचों के लोकपाल और अन्य अधिकारियों के लिए "उपभोक्ता हितों की सुरक्षा" पर आवासीय/ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। यह कार्यक्रम विनियामकों के फोरम के तत्वावधान में प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है। 
 
लाइनमैन प्रशिक्षण कार्यक्रम
 
एनपीटीआई ने "ऊर्जा सारथी", "उत्तम ऊर्जा सारथी" के तहत लगभग 2500 बीएसईएस वितरण लाइनमैन को प्रशिक्षित किया है और टीएफ इंजीनियर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं।
 
सिस्टम आपरेटर प्रमाणन परीक्षा
 
एनपीटीआई का पावर सिस्टम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (पीएसटीआई) वर्ष 2011 से पावर सिस्टम ऑपरेटरों की प्रमाणन परीक्षा आयोजित कर रहा है। एनपीटीआई, कॉरपोरेट कार्यालय, फरीदाबाद और पावर सिस्टम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (पीएसटीआई), बेंगलुरू एवं एनपीटीआई (एनईआर), गुवाहाटी में आयोजित पाठ्यक्रम सिस्टम ऑपरेटरों को बुनियादी स्तर, विशेषज्ञ स्तर और प्रबंधन स्तर प्रमाणन परीक्षा लेने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। 
 
अक्षय ऊर्जा ग्रिड एकीकरण कार्यक्रम
 
 एनपीटीआई ने जीआईजेड के सहयोग से आरईएमसी ऑपरेटरों के लिए एक मिश्रित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया है। यह प्रशिक्षण 12 सप्ताह का ऑनलाइन और एनपीटीआई में 1 सप्ताह का क्लास-रूम प्रशिक्षण का मिश्रण था। इसके मॉड्यूल को तैयार करने और क्लास-रूम प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय विशेषज्ञ शामिल रहे हैं। 
 
हॉट लाइन प्रशिक्षण केंद्र
 
400 केवी तक की पारेषण लाइनों के लाइव लाइन अनुरक्षण के लिए एनपीटीआई के हॉट लाइन प्रशिक्षण केंद्र, बेंगलुरू में एक सुविधा का सृजन किया गया है, जो प्रशिक्षित कार्मिकों को विद्युत अवरोधों के बिना अनुरक्षण   संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाती है। सब-स्टेशन उपस्करों की वाटर वाशिंग के लिए सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
 
कौशल विकास प्रशिक्षण
 
एनपीटीआई को विद्युत क्षेत्र और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के लिए अखिल भारतीय स्तर पर एनएसक्यूएफ संरेखित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) के साथ एक सरकारी एजेंसी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। एनपीटीआई को विद्युत क्षेत्र और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में 60 योग्यताओं के लिए एक मूल्यांकन और प्रमाणन निकाय के रूप में मान्यता दी गई है।
 
अटल फैकल्टी विकास कार्यक्रम
 
एनपीटीआई अपने ग्यारह (11) संस्थानों के माध्यम से पूरे भारत में ब्लॉक चेन प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स, डेटा साइंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे हालिया तकनीकी प्रगति के क्षेत्रों में एआईसीटीई प्रशिक्षण एवं शिक्षण (एटीएएल) अकादमी संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। 
 
आईटीईसी कार्यक्रम, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार
 
एनपीटीआई, आईटीईसी, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से विश्व के सार्क, अफ्रीकन आदि जैसे देशों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। 
 
पावर ट्रेनिंग सिमूलेटर 
एनपीटीआई के संस्थान भारतीय विद्युत और संबद्ध ऊर्जा क्षेत्रों के थर्मल, हाइड्रो, पारेषण एवं वितरण प्रणाली, विनियामक और ऊर्जा से संबंधित क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने वाले तकनीकी और प्रबंधन विषयों पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए हाई-टेक अवसंरचनात्मक सुविधाओं से सुसज्जित हैं।
 
  • एनपीटीआई के पास फरीदाबाद संस्थान में 500 मेगावाट का रियल-टाइम, फुल-स्कोप थर्मल पावर कंट्रोल रूम ऑपरेशन ट्रेनिंग सिमूलेटर है। 
  • देशभर में विद्युत ऑपरेशन कार्मिकों को विशेष कौशल प्रदान करने के लिए बदरपुर-नई दिल्ली और नागपुर संस्थानों में 210 मेगावाट के दो थर्मल पावर ट्रेनिंग सिमुलेटर मौजूद हैं।
  • 430 मेगावाट (2x143 मेगावाट गैस टरबाइन एवं 1x144 मेगावाट स्टीम टरबाइन) का संयुक्त चक्र गैस टरबाइन प्रतिकृति सिमूलेटर एनपीटीआई कॉरपोरेट कार्यालय, फरीदाबाद में चालू किया गया है। 
  • लोड डिस्पैच केंद्रों के प्रणाली संचालकों के प्रशिक्षण के लिए पीएसटीआई, बेंगलुरू में राष्ट्रीय ग्रिड की एक हाई फेडिलिटी लोड डिस्पैच ऑपरेशन सिमूलेटर प्रतिकृति भी स्थापित की गई है।
  • एचपीटीसी, नंगल में 250 मेगावाट हाइड्रो सिमूलेटर है।
  • एनपीटीआई ने अपने कॉरपोरेट सेंटर, फरीदाबाद में फुल स्कोप 800 मेगावाट सुपरक्रिटिकल कोल फायर्ड पावर प्लांट ट्रेनिंग सिमूलेटर की स्थापना की है। यह सिमूलेटर एनटीपीसी की कुडगी परियोजना (3X800 मेगावाट) की यूनिट #1 की प्रतिकृति है और पूरी तरह से मॉड्यूलर है।
  • स्काडा एवं स्मार्ट ग्रिड की अतिरिक्त कार्यात्मकताओं के साथ 210 मेगावाट, 500 मेगावाट, 800 मेगावाट थर्मल यूनिट, 250 मेगावाट हाइडल यूनिट, 550 मेगावाट कम्बाइंड साइकिल पावर प्लांट (सीसीपीपी) के लिए रियल-टाइम इंटिग्रेटिड यूनिट ऑपरेशन की प्रतिकृति के (6) बहु-कार्यात्मक प्रशिक्षण सिमुलेटर एनपीटीआई के विभिन्न संस्थानों में स्थापित किए गए हैं।
 
प्रयोगशालाएं/कार्यशालाएं
 
अनुरक्षण पहलुओं में ऑन-जॉब, व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रयोगशालाएं और कार्यशालाएं पूर्वापेक्षाएं हैं। एनपीटीआई संस्थानों में विद्युत उत्पादन, पारेषण, वितरण एवं संचालन के विभिन्न पहलुओं में तकनीशियनों, ऑपरेटरों और इंजीनियरों सहित सभी संवर्गों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए व्यापक सुविधाओं के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं और कार्यशालाएं हैं। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां विशेषज्ञता का निर्माण किया गया है:
 
  • विभिन्न प्रकार के प्रक्रिया नियंत्रण उपकरणों के परीक्षण, जांच और मरम्मत के लिए सुविधाओं के साथ नियंत्रण और इंस्ट्रूमेंटेशन प्रयोगशालाएं।
  • वाल्व, बेयरिंग्स एवं शाफ्ट संरेखण, पंप, मोटर आदि के लिए अनुरक्षण कर्मशालाएं।
  • आवश्यकता अनुसार मरम्मत के साथ रिले, विद्युत उपकरण, इन्सुलेटिंग तेल आदि के परीक्षण के लिए सुविधा युक्त विद्युत प्रयोगशालाएं।
  • विद्युत प्रणाली अध्ययन प्रयोगशालाएं, पारेषण एवं वितरण प्रणाली सॉफ्टवेयर से युक्त हैं, जहां लोड फ्लो एनालिसिस, शॉर्ट सर्किट स्टडीज, ट्रांसिएंट स्टेबिलिटी स्टडीज, रिले कोऑर्डिनेशन स्टडीज, ऑप्टिमल कैपेसिटर प्लेसमेंट, नेटवर्क रिडक्शन और ऑप्टिमल सेपरेशन पॉइंट जैसे अध्ययन किए जा सकते हैं।
 
अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण
 
अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बेलारूस, भूटान, कंबोडिया, इक्वाडोर, इथियोपिया, इराक, केन्या, लीबिया, मलेशिया, मैक्सिको, म्यांमार, नेपाल, नाइजीरिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, फिलीपींस, दक्षिण अमेरिका, श्रीलंका, सूडान, सीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, जाम्बिया, जिम्बाब्वे आदि जैसे विभिन्न देशों के पेशेवरों ने एनपीटीआई के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
 
परामर्शी सेवाएं
 
उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने और अवसंरचना एवं विशेषज्ञता का बेहतर उपयोग करने के क्रम में एनपीटीआई ने डीपीआर, तृतीय पक्ष जांच एजेंसी (टीपीआईए) कार्य, पीएमए, आरटीआई लेखा-परीक्षा आदि की तैयारी में परामर्श सेवाएं प्रदान करने का एक साहसिक कार्य भी किया है। एनपीटीआई प्रशिक्षण आवश्यकता विश्लेषण, प्रशिक्षण सुविधाओं का उन्नयन, कस्टमाइज्ड कोर्स डिजाइन, क्षमता मूल्यांकन/प्रोन्नति के लिए मूल्यांकन आदि सहित मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में भी परामर्श प्रदान करती है। 
 
एनपीटीआई के प्रकाशन
 
तकनीकी डोमेन के बीच ज्ञान का प्रसार करने के लिए, एनपीटीआई ने अनेक पुस्तकें, मैनुअल आदि प्रकाशित किए हैं। इनकी संसाधन सामग्री डोमेन विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है तथा संबंधित क्षेत्रों के पाठकों को विषय की गहराई से जानकारी और ज्ञान प्रदान करती है। 
अधिक जानकारी के लिए, कृपया एनपीटीआई की वेबसाइट https://npti.gov.in देखें।